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भाग–4 : विज्ञान किट आधारित उदाहरण प्रयोग (कक्षा 3 से 8 तक)

यह भी पढ़ें - 

भाग 1 प्रस्तावना एवं FOCUS पद्धति का परिचय

भाग 2 विज्ञान किट की आवश्यकता उद्देश्य एवं उनके घटक

भाग 3 FOCUS पद्धति के साथ विज्ञान किट पर आधारित प्रयोगात्मक शिक्षण

✍️ भाग–4 : विज्ञान किट आधारित उदाहरण प्रयोग (कक्षा 3 से 8 तक)

नीचे दिए गए प्रयोग ऐसे चुने गए हैं जो ग्रामीण और परिषदीय विद्यालयों में उपलब्ध संसाधनों से आसानी से किए जा सकते हैं। हर प्रयोग को F.O.C.U.S पद्धति से चरणबद्ध रूप में प्रस्तुत किया गया है।


🔹 उदाहरण–1 : चुंबक का प्रयोग (कक्षा 3–4)

  1. Find (खोजें)
    – क्या चुंबक सब चीज़ों को आकर्षित करता है?
  2. Observe (अवलोकन करें)
    – चुंबक से पिन, कील आकर्षित होती है; पर लकड़ी, प्लास्टिक, तांबा नहीं।
  3. Connect (जोड़ें)
    – स्पीकर, मोटर और कंपास में चुंबक का प्रयोग होता है।
  4. Use (प्रयोग करें)
    – चुंबक से गिरी हुई सुइयाँ इकट्ठा करना।
  5. Share (साझा करें)
    – बच्चे समूह में बताते हैं कि चुंबक केवल लोहे और स्टील को आकर्षित करता है।

🔹 उदाहरण–2 : बीज अंकुरण (कक्षा 4–5)

  1. Find
    – बीज से सबसे पहले क्या निकलता है – जड़ या तना?
  2. Observe
    – भीगे बीज में पहले जड़ (Root) निकलती है, फिर तना (Shoot)।
  3. Connect
    – खेतों में पौधों का उगना भी इसी प्रक्रिया से होता है।
  4. Use
    – बच्चे अंकुरित दाने (अंकुरित मूँग, चना) पौधशाला में लगाते हैं।
  5. Share
    – चित्र बनाकर दीवार पत्रिका पर लगाते हैं।

🔹 उदाहरण–3 : बिजली का परिपथ (कक्षा 5–6)

  1. Find
    – बैटरी और तार से बल्ब कैसे जलता है?
  2. Observe
    – जब तार बैटरी के दोनों सिरों और बल्ब से जुड़ता है तो बल्ब जलता है।
  3. Connect
    – घर में स्विच और वायरिंग इसी सिद्धांत पर काम करते हैं।
  4. Use
    – बच्चे एक मिनी टॉर्च मॉडल बनाते हैं।
  5. Share
    – समूह में समझाते हैं कि “परिपथ बंद होने पर ही बल्ब जलता है।”

🔹 उदाहरण–4 : पानी का घनत्व (कक्षा 6)

  1. Find
    – क्या नमक डालने से पानी का घनत्व बदलता है?
  2. Observe
    – साधारण पानी में अंडा डूबता है, लेकिन नमक घोल में तैरता है।
  3. Connect
    – समुद्र के पानी में लोग आसानी से तैरते हैं।
  4. Use
    – बच्चे “लघु समुद्र” (Salt solution tank) बनाकर वस्तुओं को तैराना–डुबाना करते हैं।
  5. Share
    – कक्षा में बताते हैं कि घनत्व बढ़ने पर वस्तु ऊपर आ जाती है।

🔹 उदाहरण–5 : वायु दाब का प्रयोग (कक्षा 6–7)

  1. Find
    – हवा दिखती क्यों नहीं पर दबाव डालती क्यों है?
  2. Observe
    – पानी से भरी गिलास को कागज से ढककर उल्टा करें तो पानी गिरता नहीं।
  3. Connect
    – स्ट्रॉ से पीना, पंप से हवा भरना – सब वायु दाब से जुड़ा है।
  4. Use
    – बच्चे बोतल और स्ट्रॉ से “फव्वारा मॉडल” बनाते हैं।
  5. Share
    – समूह में समझाते हैं कि “हवा भी बल लगाती है।”

🔹 उदाहरण–6 : छानना और घोल (कक्षा 7)

  1. Find
    – मिट्टी मिले पानी को कैसे साफ किया जा सकता है?
  2. Observe
    – कपड़े से छानने पर मिट्टी नीचे रह जाती है और साफ पानी ऊपर आता है।
  3. Connect
    – गाँव में कपड़े से दूध छानना या घर पर दाल धोना इसी सिद्धांत पर है।
  4. Use
    – बच्चे “सरल जल शोधन मॉडल” बनाते हैं – बोतल, रेत और कपड़े से।
  5. Share
    – कक्षा में बताते हैं कि “छानना केवल अविलेय ठोस को हटाता है, घुले हुए नमक को नहीं।”

🔹 उदाहरण–7 : घर्षण (कक्षा 7–8)

  1. Find
    – क्या सभी सतहों पर वस्तुएँ समान गति से खिसकती हैं?
  2. Observe
    – लकड़ी पर गेंद जल्दी रुक जाती है, लेकिन चिकनी टाइल पर देर से रुकती है।
  3. Connect
    – गाड़ी के टायर में पैटर्न घर्षण बढ़ाने के लिए होते हैं।
  4. Use
    – बच्चे रस्सी, किताब और पिन का प्रयोग करके घर्षण का असर दिखाते हैं।
  5. Share
    – समूह में निष्कर्ष देते हैं कि “घर्षण बल वस्तु को रोकता भी है और चलने में मदद भी करता है।”

🔹 उदाहरण–8 : प्रकाश का परावर्तन (कक्षा 8)

  1. Find
    – क्या दर्पण से प्रकाश की दिशा बदल सकती है?
  2. Observe
    – टॉर्च की रोशनी दर्पण से टकराकर दूसरी दिशा में जाती है।
  3. Connect
    – परावर्तन का उपयोग पेरिस्कोप, कार के हेडलाइट और सजावटी चीजों में होता है।
  4. Use
    – बच्चे “सरल पेरिस्कोप मॉडल” बनाते हैं।
  5. Share
    – कक्षा में दिखाते हैं कि “परावर्तन का कोण आपतित कोण के बराबर होता है।”

👉 इस भाग में हमने कक्षा 3 से 8 तक के प्रयोगों को F.O.C.U.S पद्धति के साथ चरणबद्ध तरीके से समझा।

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