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रियल मनी ऑनलाइन गेमिंग का हुआ अंत।

ऑनलाइन गेमिंग एक्ट 2025 (Promotion and Regulation of Online Gaming Act, 2025)

क्या है यह एक्ट?

  • यह एक्ट भारत में ऑनलाइन रियल-मनी गेम्स को नियंत्रित और प्रतिबंधित करने के लिए संसद ने बनाया।

  • मुख्य उद्देश्य:

    1. लोगों को ऑनलाइन जुए और धोखाधड़ी से बचाना।
    2. नाबालिगों और युवाओं को रियल-मनी गेम्स के नकारात्मक प्रभाव से बचाना।
    3. जिम्मेदार और सुरक्षित गेमिंग वातावरण बनाना।
  • एक्ट के तहत, सभी ऑनलाइन गेम्स जिनमें असली पैसा खेला जाता है, बैन हैं।

  • इसके अंतर्गत एप्स, वेबसाइट्स, यूट्यूब चैनल्स, ब्लॉग्स, और सोशल मीडिया ग्रुप्स भी आते हैं जो रियल-मनी गेम्स को प्रमोट या फ़ैसिलिटेट करते हैं।


कौन-कौन से गेम समूह प्रभावित हुए?

1. फैंटेसी स्पोर्ट्स

  • Dream11, MPL, MyTeam11 जैसी ऐप्स।
  • क्रिकेट, फुटबॉल, कबड्डी आदि खेलों पर टीम बनाकर जीतने वाले रियल-मनी कॉन्टेस्ट।

2. कार्ड और कैसिनो गेम्स

  • रम्मी, पोकर, ताश, Teen Patti, Blackjack, Baccarat।
  • चाहे स्किल बेस्ड हों, रियल मनी होने पर बैन।

3. बोर्ड और कैज़ुअल गेम्स

  • लूडो, स्नेक्स एंड लैडर्स, Aviator, ऑनलाइन डाइस गेम्स।
  • अगर रियल-मनी जुड़ा है तो बैन।

4. ऑनलाइन लॉटरी या स्क्रैच कार्ड

  • ऑनलाइन रिफल, स्क्रैच कार्ड्स या लकी ड्रॉ जिनमें पैसा जीतने का मौका हो।
  • Physical state lotteries (जैसे Kerala Lottery) बैन से बाहर हैं।

5. ई-स्पोर्ट्स रियल-मनी प्रतियोगिताएं

  • PUBG Mobile, Free Fire, Call of Duty Mobile, CS:GO जैसी गेम्स के कैश टूनामेंट्स
  • फ्री टू प्ले टूर्नामेंट्स कानूनी हैं।

6. स्किल/ट्रिविया गेम्स

  • क्विज़, पज़ल, या कोई भी चैलेंज आधारित गेम्स जिनमें रियल मनी जीतने का विकल्प हो

मुख्य बातें

  • सभी रियल-मनी ऑनलाइन गेम्स भारत में बैन।
  • फ्री-टू-प्ले या वर्चुअल इनाम वाले गेम्स अभी भी कानूनी हैं।
  • ऑफलाइन या सरकारी लॉटरी (जैसे केरल लॉटरी) unaffected।
  • डिजिटल कंटेंट, यूट्यूब चैनल्स, वेबसाइट्स और सोशल मीडिया ग्रुप्स भी प्रभावित हुए।

1. Dream11 और अन्य फैंटेसी गेम्स पर प्रतिबंध

  • Dream11 और इसी तरह के फैंटेसी स्पोर्ट्स ऐप्स अब भारत में बैन हो गए हैं।
  • ऐसा Promotion and Regulation of Online Gaming Act, 2025 के कारण हुआ, जो ऑनलाइन रियल-मनी गेमिंग को प्रतिबंधित करता है।
  • Dream11 अब कैश कॉन्टेस्ट बंद करके, फ्री-टू-प्ले या नॉन-मनी पुरस्कार मॉडल पर काम कर रहा है।

2. अन्य फैंटेसी और ऑनलाइन गेम्स

  • सभी रियल-मनी गेम्स बैन हैं, चाहे वे:
    • कार्ड गेम्स (रम्मी, पोकर, ताश)
    • बोर्ड गेम्स (लूडो, स्नेक्स एंड लैडर्स)
    • ऑनलाइन क्विज़, ट्रिविया या स्किल गेम्स
    • ऑनलाइन डाइस और बेटिंग गेम्स
    • ई-स्पोर्ट्स प्रतियोगिताएं (पबजी, फ्री फायर, आदि)
  • फ्री-टू-प्ले वर्ज़न और नॉन-मनी इनाम वाले गेम्स अभी भी कानूनी हैं।

3. राज्य लॉटरी (जैसे केरल लॉटरी)

  • Physical state-run lotteries, जैसे केरल लॉटरी, बैन से प्रभावित नहीं हैं
  • यह कानून केवल ऑनलाइन रियल-मनी गेम्स पर लागू होता है।

4. पहले कोर्ट की अनुमति, अब संसद का बैन

  • पहले कोर्ट ने कुछ गेम्स (रम्मी, पोकर, फैंटेसी स्पोर्ट्स) को “skill-based” मानकर अनुमति दी थी।
  • अब 2025 के एक्ट के तहत सभी रियल-मनी ऑनलाइन गेम्स बैन हैं, चाहे वे skill-based हों या chance-based।
  • यह कानून सभी एप्स, प्रचार और facilitation को रोकता है।

5. डिजिटल कंटेंट पर प्रभाव

  • YouTube चैनल्स, ब्लॉग्स, वेबसाइट्स, Telegram/WhatsApp ग्रुप्स, जो गेमिंग टिप्स, स्ट्रेटेजी या टीम बनाने की जानकारी देते थे, अब अवैध गतिविधि में शामिल माने जा सकते हैं
  • Affiliate मार्केटिंग और प्रमोशन भी अब कानूनी रूप से नहीं किया जा सकता।
  • इसका मतलब है कि पूरा ऑनलाइन इकोसिस्टम, जिसमें गेम्स, कंटेंट, कम्युनिटी और कमाई के अवसर थे, प्रभावित हुआ है

6. सरकार का उद्देश्य

  • लोगों को शॉर्टकट से पैसा कमाने से रोकना।
  • जुआ और वित्तीय धोखाधड़ी से सुरक्षा।
  • जिम्मेदार गेमिंग और सोशल वेलबीइंग को बढ़ावा।

सारांश

  • रियल-मनी ऑनलाइन गेमिंग भारत में बैन
  • केवल फ्री-टू-प्ले वर्ज़न या स्टेट लॉटरी कानूनी हैं।
  • पूरे गेमिंग इकोसिस्टम पर सकारात्मक और नकारात्मक प्रभाव पड़ा है।
हाल ही में जो कदम उठाए गए हैं—जैसे ऑनलाइन रियल-मनी गेमिंग पर बैन—उसका एक बड़ा उद्देश्य है सामाजिक और शैक्षिक सुधार की दिशा में ध्यान देना।


कैसे यह शिक्षा और मानसिक विकास की तरफ इशारा करता है

  1. समय और ध्यान का संरक्षण

    • जब लोग फैंटेसी गेम्स या ऑनलाइन रियल-मनी गेम्स में समय और पैसा नहीं खर्च करेंगे, तो उनके पास अध्ययन, ज्ञान और सीखने के लिए अधिक समय बचेगा।
  2. सुरक्षित और जिम्मेदार मानसिकता

    • यह कदम शॉर्टकट से पैसा कमाने की मानसिकता को कम करता है और बच्चों/युवाओं को मेहनत और कौशल से काम करने की आदत सिखाता है।
  3. शैक्षिक और कौशल विकास के अवसर

    • फ्री-टू-प्ले गेम्स या अन्य ज्ञान बढ़ाने वाले प्लेटफॉर्म्स को प्रोत्साहित किया जा सकता है।
    • लोग अब स्ट्रेटेजी और सोचने की कला बिना वित्तीय जोखिम के सीख सकते हैं।
  4. नवाचार और डिजिटल शिक्षा

    • पैसा कमाने वाले गैर-कानूनी तरीके बंद होने से नई वैध डिजिटल शिक्षा और गेमिंग-सिखाने वाले प्लेटफॉर्म्स की संभावना बढ़ती है।

सार यह है कि सरकार लोगों को व्यर्थ या जोखिम भरे ऑनलाइन प्लेटफॉर्म्स से दूर कर, उन्हें शिक्षा, कौशल और व्यक्तिगत विकास की तरफ मोड़ रही है।

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